How to use Am, Is and Are in negative sentence./नकारात्मक वाक्य में Am, Is और Are का उपयोग कैसे करें। Brand Jankari

 Negative Sentence (नकारात्मक वाक्य)

अब ऐसे वाक्यों पर विचार करें, जो नकारात्मक हैं, 

जैसे :~ मैं खुश नहीं हूं, मैं डॉक्टर नहीं हूं। 

ऐसे वाक्यों का अनुवाद करते समय am/is/are के बाद not लगाना होता हैं। 




Solved Example :

  • मैं बुरा नही हु। I am not bad.
  • तुम चालक नही हो। You are not clever.
  • हमलोग पागल नहीं हैं। We are not mad.
  • राम गरीब नही हैं। Ram is not poor.
  • वेलोग ईमानदार नहीं हैं। They're not honest.
  • लड़के तैयार नहीं हैं। Boys are not ready.
  • राम और रवि उपस्थित नहीं हैं। Ram and Ravi isn't present.
  • मैं डॉक्टर नही हु। I am not doctor.
  • हमलोग किसान नहीं हैं। We are not farmers
  • तुम एक डाकिया नही हो। You are not a postman.

Translate into English------

  1. मैं बीमार नहीं हूं।
  2. मैं तैयार नहीं हूं।
  3. हम लोग बेईमान नहीं हैं।
  4. हम लोग पागल नहीं हैं।
  5. तुम भूखे नहीं हो।
  6. तुम लोग गलत नहीं हो।
  7. आप लोग गरीब नहीं हैं
  8. वह डरपोक नहीं है।
  9. वह अच्छी नहीं है।
  10. सीता कुरूप नहीं है। 
  11. वे लोग मूर्ख नहीं है।
  12. पिताजी तैयार नहीं है।
  13. बच्चे भूखे नहीं हैं।
  14. राम और श्याम तैयार नहीं है।
  15. मैं चोर नहीं हूं।
  16. तुम विद्यार्थी नहीं हो।
  17. आप एक डॉक्टर नहीं है।
  18. वह एक कलाकार नहीं है।
  19. सीता एक नर्स नहीं है।
  20. हम लोग नौकर नहीं हैं।
  21. आप लोग किसान नहीं है।
  22. वे लोग शिक्षक नहीं हैं।

अगर आप लोग को कुछ भी समझने में दिक्कत हो तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post
DMCA.com Protection Status